50,000 में कौन-सा बिजनेस करें – जिससे कमाए लाखों रुपये

दोस्तो आप बिजनेस तो करना चाहते हैं और इसके लिए आपके बैंक अकाउंट में 50,000 या इससे ज्यादा रुपए भी है लेकिन आपको समझ में नहीं आ रहा है कि इन 50,000 रुपए में कौन-सा बिजनेस करे? 

तो दोस्तों आपके इसी कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए आज के आर्टिकल में हम 50,000 रुपए में शुरू कीजिए जा सकने वाले ऐसे शानदार बिजनेस आईडियाज की लिस्ट लेकर आए जिनमे बहुत ज्यादा मुनाफा है. अगर आप इनसे से किसी भी बिजनेस में अपने तरफ से 100% देते हैं तो Earningmitra Team की गैरंटी है कि आपको सफलता जरूरी मिलेगी. 

तो बिना देरी किए आइए जानते हैं इन खास बिजनेस आईडियाज के बारे में. 

50000 Me Konsa Business Kare | 50000 में कौन सा बिजनेस करें

बड़े लेवल पर सैलून का बिजेनस

दोस्तों यह बिजनेस कमाई करने का एक बेहतरीन जरिया बन चुका है. क्योकि आज महिलाए तो महिलाए पुरुष भी अपने बालों से आकर्षक दिखना चाहते हैं इसीलिए अब बालों में भी फैशन दिखने लगा.

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो कुछ छोटी मोटी मशीन है जो 50,000 रुपए के अंदर आ जाती है. आपको इन मशीनों को खरीदना होगा. फिर इसके बाद किसी बढ़िया लोकेशन पर शॉप किराए पर लेना होगा. आप अपने साथ स्किल्ड लोगो को काम पर रख सकते हैं जिन्हें अलग-अलग डिज़ाइन के बाल काटना आता हो. 

अगर आप इस बिजनेस को सक्सेसफुल बनाना चाहते हैं तो आपको औरों से कुछ यूनिक करना होगा. जैसे आपने आजकल internet में देखा होगा कि कुछ लोग बालो में आग लगाकर बाल काटते हैं.  लेकिन ये उस तरह का आग नहीं होता है, इस आग से बालों को फिनिशिंग मिलती है. 

और लोग तरह से बाल कटिंग का वीडियो डालकर उस ब्यूटी पार्लर या हेयर सैलून को फेमस कर देते हैं.  जब आपका सैलून फेमस हो जाए तो आप अपने बिजेनस को बढ़ाने के लिए फ्रैंचाइज़ी मॉडल भी ला सकते हैं. 

ट्रेवल एजेंसी बिजनेस – दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस

दोस्तों लोगो को घूमने-फिरने का शौक तो पहले से ही था लेकिन पहले आने-जाने के लिए इतनी सुविधाए नहीं हुआ करती थी जितनी कि आज है. यही वजह है कि आजकल हर कोई टूर पर जाना चाहता है, जिन लोगो के पास पैसों की कोई कमी नहीं है वो लोग इसमें ज्यादा आगे रहते हैं. 

लोगो में घूमने-फिरने का शौक पैदा होने के कारण इस तरह की इंडस्ट्री आगे बढ़ रही है और ट्रेवल एजेंसी भी इसी का एक पार्ट है. अगर आपको घूमते फिरते हुए पैसे कमाना है तो ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस आपके लिए दुनिया का सबसे अच्छा साबित हो सकता है.

इस बिजनेस में आपको करना ये है कि ग्राहक के जरूरत के हिसाब से होटल का टिकेट बुक करना , ट्रेवल के लिए कैसे जाना है , वहां क्या इवेंट करना है, और किस तरह से सुरक्षित वापस आना है इन सब का बंदोबस्त एक ट्रेवल एजेंसी करती है. 

अगर आप इन सब चीजों में एक्सपर्ट है या आपको लगता है कि इन्हें आप आसानी से मैनेज कर सकते हैं तो आप 50,000 रुपए में से कुछ पैसे बचाकर इस बिजेनस को शुरू कर सकते है.  बाकी बचे पैसे आपको बाद में अपने बिजनेस की मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग करने के काम आएंगे. 

फिटनेस सेंटर का बिजनेस – business ideas under 50000 in hindi

दोस्तों , फिटनेस का क्रेज आज हर किसी में है. क्योकि हर कोई शारीरिक रूप से चुस्त-दुरुस्त दिखना चाहता है.  तो इसी बात को ध्यान में रखकर आप अपने एरिया में एक बढ़िया सा फिटनेस सेंटर खोल सकते हैं. और साथ ही साथ आप मशीन लगा सकते हैं  दोस्तों आपका जिम भले ही छोटा क्यों न हो. अगर मशीने अच्छी होगी तो लोगो को आपका फिटनेस सेंटर जरूर पसंद आएगा. 

फ़ूड ट्रक बिजनेस – 50 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस

दोस्तों आजकल फ़ूड ट्रक का बिजनेस भी बहुत अच्छे से चल रहा है और इस बिजनेस से जुड़े लोगों को अच्छा प्रॉफिट कमा के दे रहा है. फ़ूड ट्रक में ज्यादातर वही आइटम बेचे जाते हैं जो एक फ़ूड स्टाल में होता है. जैसे कि नूडल्स , मोमज,अलग-अलग टाइप के चाट वगैरह. 

इन चीजों को खरीदने के लिए लोग किसी रेस्टोरेंट में जाने के लिए फ़ूड स्टाल या फ़ूड ट्रक का ही रुख करते हैं. अगर आपके पास 50,000 रुपए है तो आप इस बिजनेस को शुरू करने के बारे में भी सोच सकते हैं. 

टिफ़िन या फ़ूड डिलीवरी सर्विस 

फ़ूड डिलीवरी भी एक प्रॉफिटेबल बिजनेस है जिसे आप 50,000 रुपए के लागत में शुरू कर सकते हैं. इसमे आपको रॉ मटेरियल खरीदने , डिलीवरी बॉय की सैलरी देनें और मार्केटिंग-एडवरटाइजिंग में पैसे खर्च करने होंगे.  इस बिजनेस को आप 50,000 रुपए में शुरू करके धीरे-धीरे बड़े लेवल पर ले जा सकते हैं.

फुटवेयर शॉप 

दोस्तों एक जमाना था जब लोग जूते/चप्पल का इस्तेमाल इसलिए करते थे जिससे उनके पाँव की सुरक्षा होती लेकिन आज जूते चप्पल पाँव की सुरक्षा के लिए ही नहीं बल्कि style के लिए भी पहना जाता है. इसलिए आजकल मार्केट मे एक से बढ़कर एक stylish जूते-चप्पल आते हैं.

दोस्तों यह भी काफी अच्छा small business idea हैं. पहले लोग एक जोड़ी जूते-चप्पल से ही काम चला लेते थे लेकिन आज की बात तब से बहुत अलग हो गई है. 

आज लोग टहलने के लिए अलग चप्पल ,सुबह jogging करने के लिए अलग जूते ,office जाने के लिए अलग और कभी शादी पार्टी मे जाना हो तो उसके लिए भी अलग जूते इस्तेमाल करते हैं. 

जूते चप्पल की भी मार्केट मे अच्छी-ख़ासी डिमांड बनी रहती है. अगर आप इस business को आप शुरू करना चाहते हैं तो  आप 50 हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट में छोटे लेवल पर शुरू कर सकते हैं और जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ता जाए तो आप 1 लाख रूपए तक का भी माल आर्डर कर सकते हैं.  

रियल एस्टेट एजेंट (Real estate Agent)

दोस्तों यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है. क्योकि घर बनवाने के लिए जमीन के जरूरत होती है. इसके लिए लोग रियल स्टेट एजेंट से बात करते हैं।

और रियल स्टेट एजेंट का संपर्क ऐसे लोगों से होता है जो अपनी जमीन बेचना चाहते है . घर बनवाने वाले व्यक्ति और जमीन बेचने वाले व्यक्ति के बीच मे रियल स्टेट एजेंट एक कड़ी की तरह काम करते हैं.  इस business मे commission के तौर पर कमाई होती है.  

यह भी पढ़ें: ज़मीन जायदाद का कारोबार ( रियल एस्टेट बिजनेस ) कैसे शुरू करें | कमाई 35 हजार से 1 लाख

General Store (जनरल स्टोर)

दोस्तों रोजाना इस्तेमाल होने वाले चीजों की जरूरत लोगों को पड़ती रहती है. और इसके लिए लोग general store का रूख करते रहते हैं.50 हजार रूपये मे शुरू होने वाले इस बिजनेस को महिला और पुरुष दोनों शुरू कर सकते हैं.  जब आपका यह business चल पड़ेगा तो आप इसमे थोड़ा और investment लगाकर इसे बड़ा कर सकते हैं. 

DJ Sound Services – 50000 में कौन सा बिजनेस करें

शहर हो या गाँव आज डीजे का चलन सभी जगह हो गया है. बिना गाना बजाना के हर कार्यक्रम सूना-सूना लगता है.  शादी -पार्टी के साथ-साथ छोटे-छोटे त्योहार मे भी डीजे बजाया जाता है और इस तरह के कार्यक्रम आय-दिन होते रहते हैं.

अगर आप DJ Sound Services का business शुरू करते हैं तो इससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास DJ Sound Services की सभी टूल होना चाहिए. साथ ही आपको एक-दो कर्मचारी रखने की आवश्यकता भी पड़ेगी।

50,000 रुपए इन्वेस्टमेंट के साथ इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप शुरू में कुछ जरूरी सिस्टम को सेकंड हैंड लेकर भी काम चला सकते हैं. 

Mobile रिपेयर शॉप – गांव में कौन सा धंधा करें

आज मार्केट मे हर दस कदम की दूरी पर mobile shop की दुकान देखने को मिल जाती है.  लोग बाग महंगे-मंहगे मोबाइल तो खरीद लेते हैं लेकिन गिर जाने या थोड़ी बहुत ठोकर लग जाने से कभी-कभी इन मोबाइल के hardware मे problem आ जाती है. 

ऐसे मे या तो तुरंत दूसरा मोबाइल लेने का बंदोबस्त नहीं हो पाता या फिर पसंदीदा mobile को जल्दी से बदलने का मन भी नहीं करता है.  इसलिए mobile को ठीक कराने के लिए लोग mobile repair की शॉप मे ले जाते हैं. 

अगर आपके इलाके मे इस तरह के shop की कमी है तो 50,000 रुपए में आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. यह आपके लिए successful business idea हो सकता है।

बस इसके लिए आपको mobile के सभी पूर्जों की जानकारी होनी चाहिए और आपके पास कुछ mobile repairing tool होना चाहिए.  सड़क के किनारे जहां से लोगों का आना जाना बना रहता है वहाँ कोई रूम किराए पर लेकर आप इस business को start कर सकते हैं. 

यदि आपको mobile repairing के बारे मे अच्छी जानकारी नहीं है तो आप किसी दूसरे mobile repairing center मे trening लेने के बाद इस business  को आराम से शुरु कर सकते हैं।

चिप्स बनाने का बिजनेस – manufacturing business under 50 000

हर दुकान मे आपको chips लटकते हुये मिल जाएगी क्योकि इसकी demand हर जगह है . इसलिए chips बनाने का business भी एक फायदेमंद business idea है।

जब लोग सफर पर निकलते है तो दूसरे खाने वाली चीजों के साथ chips जैसी चीजें भी साथ मे रखते हैं.  Chips Making Business को आप छोटे जगह और 50,000 के अंदर कम investment मे शुरू कर सकते है. 

Trading Business – ट्रेडिंग बिज़नस

दोस्तों Trading से लोग कम investment करके लाखों रूपये कमा रहे हैं. लेकिन इसे वहीं लोग successful हो पाते हैं जिनको trading करने की काफी अच्छी समझ होती है. कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने इसमे पैसे लगाकर लाखों रूपये गवाए हैं.  

अगर आप trading मे पैसे लगाकर कमाई करना चाहते हैं तो मेरी सलाह यही है सबसे पहले इसके बारे मे गहरी जानकारी रखें तभी आप इसमे पैसे लगाए, नहीं तो आपको लेने के देने पड़ सकते हैं. 

जब आप इसके बारे a to z पूरी जानकारी प्राप्त कर लें तो शुरू-शुरू मे अपने income का 5-10% ही invest करे. trading का अच्छा experience होने पर आप बड़ी रकम भी लगा सकते हैं। 500000 में कौन सा बिजनेस करें के लिए यह अच्छा बिजनेस आइडिया है.

Computer Training Institute – कंप्यूटर इंस्टिट्यूट ट्रेनिंग सेंटर

आज computer का जमाना है इसलिए हर माँ-बाप अपने बच्चे को computer सीखना चाहता है क्योकि वो नहीं चाहते हैं कि इस तेजी से बदलती दुनिया मे उनका बच्चा पीछे रह जाये. अगर आपको computer की अच्छी जानकारी है तो आप कंप्यूटर इंस्टिट्यूट ट्रेनिंग सेंटर खोल सकते हैं और computer की trening देकर आप बदले मे रूपये चार्ज कर बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

सैनिटाइजर बनाने का बिजनेस

घर हो या हॉस्पिटल जब से कोरोना आया है सैनिटीजेशन करने का चलन बढ़ता जा रहा है.  आप इस बिजनेस को कुछ इक्विपमेंट और स्टाफ के साथ शुरू करके बढ़े लेवल पर ले जा सकते हैं.  50,000 रुपए के अंदर शुरू किया जा सकने वाला यह एक बेस्ट बिजनेस है. 

अक्सर लोग इस तरह के क्वेश्चन पूंछा करते है-

Q- दुनिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

Ans- दुनिया में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस के नाम है-
1. रेस्टोरेंट्स का व्यापार 
2. कैटरिंग सर्विस का बिजेनस  
3. रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान भी बहुत ज्यादा चलता है.
4. खेल और मनोरंजन पार्लर बिजेनस में है सबसे ज्यादा कमाई 
5. चाय की दुकान का बिजेनस 

Q- कौन सा धंधा सबसे अच्छा है?

Ans- ये हैं सबसे अच्छे धंधे- 
1. कोचिंग सेंटर 
2. इंटीरियर डिजाइन बिजनेस
3. फर्नीचर बिजनेस
4. जैविक खेती का धंधा 
5. बीमा 
6. ट्रेवल एजेंसी 
7. नेटवर्क मार्केटिंग  

Q- गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Ans- ये हैं गांव के लिए सबसे अच्छे बिजेनस आईडिया- 
1. मुर्गी पालन का धंधा 
2.ब्याज पर पैसे देने का बिजेनस 
3. चाय की दुकान 
4. किराने का बिजनेस 
5. सब्जी का बिजनेस  
6. छोटा सिनेमा घर खोल सकते हैं

Q- कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Ans- ये हैं कुछ कम इन्वेस्टमेंट वाले अच्छे बिजनेस आईडिया 
1. ब्रेड बनाने का कारोबार 
2. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस 
3. अगरबत्ती बनाने का धंधा  
4. कोचिंग सेंटर कर सकते हैं शुरू 
5. कुकीज बिस्किट बनाने का बिजनेस भी है अच्छा
6. पेपर बैग बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है कम इन्वेस्टमेंट में. 

Q- 1,00,000 में कौन सा बिजनेस करें

Ans- अगर आप 1,00,000 रुपए में कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो बिस्कुट बनाने का प्लांट लगाना बेहतरीन बिजनेस आईडिया हो सकता है क्योकि इसमे डिमांड और प्रॉफिट दोनों अच्छा है. 

Q- ₹30,000 में कौन सा बिजनेस करें

Ans- आप ₹30,000 में जूट के थैले बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. 

Q- घर में कौन सा बिजनेस करें 

Ans- जानना चाहते हैं घर में रहकर कौन सा बिजनेस करें? तो पेश है कुछ आईडियाज-  
1. ऑनलाइन बिजनेस 
2. घर के बगल में खोले किराने की दुकान
3. घर में कीजिए अचार  और  पापड़ का बिजनेस 
4. चाय पत्ती का व्यापार कर सकते है घर से 
5. चाइनीस आइटम का व्यापार
6. मसालों का बिजेनस
7. अगरबत्ती का धंधा 
8. टिफिन सर्विस दे सकते हैं 
और भी बिजनेस आईडिया पढ़े

Q- गांव में कौन सा बिजनेस करें 

Ans- ये है “गांव में कौन सा बिजनेस करें” के लिए कुछ बिजनेस आईडिया 
 1. थ्रेसर मशीन के द्वारा धंधा करना
2. कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई करने का बिजनेस 
3. टेंट हाउस सर्विस का बिजनेस
4. छोटे लेवल पर तेल मिल का बिजनेस  
5. हर्बल चीजों के खेती का धंधा 
6. मोटर साइकिल रिपेयरिंग का बिजनेस
7. लेबर कांट्रेक्टर का बिजनेस भी गांव में शुरू कर सकते हैं. 
और बिजनेस आईडिया पढ़े

Q- शहर में कौन सा बिजनेस करें

Ans- शहर में आप ये बिजेनस शुरू कर सकते हैं. 
1. ब्रेड बनाने का बिजनेस 
2. कैफे या रेस्टोरेंट का कारोबार  
3. इवेंट मैनेजमेंट करने का बिजनेस .
4. ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस 
5. मशीन रिपेयरिंग का धंधा 
6. इंटीरियर डिजाइनिंग का बिजनेस 
7. प्रॉपर्टी डीलर का बिजनेस .
8. ट्यूशन-कोचिंग सेंटर का बिजनेस भी शुरू कर सकते है. 

Q- नया बिजनेस कौन सा करें

Ans- ये हैं कुछ नए बिजनेस आईडिया 
1. मग प्रिंटिंग 
2. टी-शर्ट प्रिंटिंग 
3. केक शॉप 
4. नेटवर्क मार्केटिंग  
5. डिजिटल मार्केटिंग  
6. E-commerce का बिजनेस 

Q- बारिश के मौसम में कौन सा बिजनेस करें?

Ans- बारिश के मौसम में कौन सा बिजनेस करें?
के लिए बिजनेस आईडिया-  
1. खाद -बीज भंडार का कारोबार  
2. भुट्टे भुनने का व्यापार 
3. पौधे बेचने या नर्सरी का बिजनेस
4. रेनकोट मैन्युफैक्चरिंग का उद्योग 
5. रेनी एसेसरीज का धंधा  
6. बाइक और कार वाशिंग का Business 
7. पेस्ट कंट्रोल का बिजनेस

Q- दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

Ans- आप दो हजार में ये बिजेनस शुरू कर सकते हैं- 
1. फोटाग्राफी 
2. सोशल मीडिया सर्विस 
3. खुद का ब्लॉग 
4. सब्जी का बिजनेस आदि .
और भी बिजनेस आईडिया पढ़े

Q- 12 महीने चलने वाला बिजनेस

Ans- ये है 12 महीने चलने वाला बिजनेस की लिस्ट 
1. किराने की दुकान
2. सब्जी बेचने का बिजनेस चलता है 12 महीने 
3. चाय व काफी शॉप का धंधा  
4. ब्यूटी पार्लर का व्यापार  
5. मोबाइल शॉप का बिजनेस
6. रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान
7. डेयरी पार्लर व्यवसाय 
8  जिम या फिटनेस सेंटर का बिजेनस . और बिजनेस आईडिया पढ़े

Q- आपके पास है 10 गज जमीन तो शुरू करें ये बिजनेस, 40 हजार तक होगी इनकम

Ans-अगर आपके पास 10 गज या इससे ज्यादा खाली जमीन है और इसका आप सही Use करना चाहते हैं तो आप सागौन जैसे कीमती पेड़-पौधे लगाकर 40,000 नहीं ,बल्कि 40,00,000 तक कमा सकते हैं। लेकिन इतने पैसे कमाने के लिए आपको 6-7 साल का सब्र रखना पड़ेगा। वो इसलिए क्योकि पौधे को पेड़ बनने कम से कम इतना Time तो लग ही जाएगा. और पढ़े 

Q- सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा है

Ans- चाय और सब्जियां बेचना का बिजनेस सबसे सस्ता बिजनेस है.

Q- इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Ans-  “इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है” की लिस्ट 
1. ढाबा का बिजनेस 
2. रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस
3. कोचिंग सेंटर का बिजनेस 
4. यूट्यूब चैनल शुरू करने का बिजनेस 
5. कैटरिंग का धंधा 
6. डिजिटल मार्केटिंग का बिजेनस 
7. पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस 
8. मछली पालन का बिजनेस 
9. मशरूम फार्मिंग का बिजनेस 

Q- कौन सा काम करें

Ans- आप रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान का धंधा शुरू कर सकते हैं. 

निष्कर्ष 

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में रिसर्च करे  फिर अपने अनुभव के हिसाब से सही बिजनेस आइडिया चुने. ताकि उस बिजेनस को सक्सेसफुल बनाने में आपका कॉंफिडेंट डबल हो जाए.

और हाँ, उस बिजनेस को ऑलरेडी पहले से जो लोग कर रहे उनसे मिलकर उस बिजनेस के बारे में सवाल-जवाब करे जिससे आपके बाकी डाउट क्लियर हो जाए.

धन्यवाद……🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻

यह भी पढ़ें:

Leave a Comment